Why Aadhaar Card is Necessary or Why Aadhar Card is required

आधार कार्ड क्यों जरूरी है या आधार कार्ड की आवश्यकता क्यों है ।



अगर आप भारत देश में रहते हैं तो आधार कार्ड आपके लिए एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है आधार कार्ड के बिना बैंक में अकाउंट नहीं खोल सकते हैं । अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में समस्या आ सकती हैं सरकार की तरफ से प्रदान की जाने वाली सर्विस जैसे कि बेरोजगारी भत्ता, बीमा, आदि में समस्या आ सकती है । अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपका आधार कार्ड अवश्य बनवाना चाहिए ।




Important Questions About Aadhar Card


  1. How Many Photos Do I Need To Submit When Applying For Aadhar Card ?


अगर आप का अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है और आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप आधार सेंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं । इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के फोटो की आवश्यकता नहीं है अगर आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई प्रूफ देना पड़ेगा जैसे कि वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड आदि । आधार कार्ड बनाते वक्त आपकी फोटो ली जाएगी । आधार कार्ड बनवाते वक्त आपको घर से किसी भी प्रकार के फोटो ले जाने की आवश्यकता नहीं है ।


  1. Is It Safe For Uploading Aadhar And Pan Card For Getting Instant Personal Loan Apps ?


अगर आप आधार कार्ड से ऑनलाइन Instant Personal Loan लेना चाहते हैं, तो ले सकते हैं इसमें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है । जितनी भी कंपनी ऑनलाइन लोन प्रोवाइड करती है वह सभी भारतीय गवर्नमेंट द्वारा स्वीकृति प्रदान होती है अतः इन कंपनियों को आधार कार्ड या अन्य किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट देने से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है । इन कंपनियों की प्राइवेसी पॉलिसी होती है कि यह आप की जानकारी को निजी रखेंगे और किसी भी प्रकार की आपकी पर्सनल जानकारी को सार्वजनिक या किसी के साथ शेयर नहीं करेंगे ।



  1. How To Write An Application For Revaluation Of Aadhar Card ? / दोबारा आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें ?


अगर आपका आधार कार्ड पुराना हो गया है या चोरी हो गया है या गुम हो गया है और अगर आप नया आधार कार्ड फिर से बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन देना पड़ेगा । आवेदन देने के दो तरीके हैं या तो ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं या फिर आप किसी आधार सेंटर पर जाकर आवेदन दे सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं वेबसाइट का लिंक है https://uidai.gov.in/


  1. Photo Se Aadhar Card Kaise Nikale/ How To Get Aadhar Card With Photo.


अगर आप अपना आधार कार्ड अपने फोटो से निकालना चाहते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि फोटो से किसी भी प्रकार से आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं किया जा सकता । इसके लिए आपको प्रॉपर तरीके से अपनी जानकारी देनी होगी मोबाइल पर ओटीपी आता है उसी के बाद ही आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।


  1. अगर मेरे पास आधार कार्ड नहीं है तो क्या होगा / What Happen If I Do Not Have An Aadhaar Card ?


अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको बहुत प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं । आपको गवर्नमेंट की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं में समस्याएं आ सकती जैसे कि लोन लेने में, पंचायती कार्यों में, रोजगार सेवा प्राप्त करने में या किसी कंपनी में जॉब करने के लिए । अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप बैंक में अपना अकाउंट ओपन नहीं कर सकते ।


  1. How To Correct Spelling Mistakes In Aadhar Card ?

अगर आप अपने आधार कार्ड में स्पेलिंग मिस्टेक को सुधार करना चाहते हैं या फिर अपने आधार कार्ड में नाम चेंज करवाना चाहते हैं , एड्रेस चेंज करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधार कार्ड के आधार कार्ड सेल्फ सर्विस पोर्टल पर जाना होगा वहां जाने के बाद आपको अपने आधार कार्ड से लॉग इन करना होगा । आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी को डालने के बाद आप अपने नाम, एड्रेस, जेंडर आदि को चेंज कर सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी आधार सर्विस सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं ।



  1. How To Download Aadhar Card In Excel Format ?


आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा अपने आधार कार्ड नंबर और ओटीपी के जरिए आपको लॉग इन करना होगा । लोगिन करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं ।


  1. आधार कार्ड से छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें / How To Get Scholarship With Aadhar Card ?


अगर आप आधार कार्ड से छात्रवृत्ति या स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आधार कार्ड के साथ वोटर आईडी कार्ड या ऐड्रेस प्रूफ, पैन कार्ड और अपने बैंक की डिटेल अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी में सबमिट करें । सारे डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद आपके बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप या छात्रवृति भेज दी जाएगी ।


  1. How To Link Aadhar Card  With Mobile Number ?


अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सर्विस सेंटर पर जाना होगा ।



  1. How To Search Aadhar Card Online ?


अपने आधार कार्ड को देखने के लिए आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड नंबर से और ओटीपी से आपको लॉग इन करना होगा लोगिन करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं ।



  1. Aadhar Card Download By Name And Date Of Birth ?


अगर आप अपने आधार कार्ड को सिर्फ नाम और अपनी डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते अगर आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने आधार नंबर और ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा पोर्टल पर एक बार लोगिन करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।



  1. How To Download E Aadhar Card Online ?


ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा अपने आधार कार्ड नंबर से लॉग इन करना होगा लॉग इन करने के लिए आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगी ओटीपी को फिल अप करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।


  1. Aadhar Card Search By Name And Father Name.


फिलहाल में आप अपने नाम या अपने फादर के नाम से आधार कार्ड को सर्च नहीं कर सकते है ।


  1. How To Download Duplicate Copy Of Aadhar Card ?


अपने आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले https://uidai.gov.in/ जाना होगा ।


इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डाउनलोड आधार कार्ड पर क्लिक करना होगा ।


इसके बाद आपको अपने आधार नंबर से लॉगिन करना होगा ।


लॉगिन करने के बाद आप अपने आधार कार्ड डाउनलोड करें ।


  1. How To Open A Bank Account Withouta Adhar Card.


आप बिना आधार कार्ड की मदद से बैंक में अकाउंट नहीं खोल सकते ।


  1. How To Get PVC Aadhar Card ?


अगर आप टीवी से आधार कार्ड को मंगवाना चाहते हैं बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर जाना होगा या फिर आपको आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर आवेदन देना होगा ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने